विद्यार्थियों को कैसे पढाई करनी चाहिए? How should students study?

विद्यार्थियों को कैसे पढाई करनी चाहिए?
 How should students study?
लक्ष्य निर्ध्रारित करें (Set target) – आप जीवन में जो कुछ बनना चाहते हैं उसी के अनुसार आपको अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिये और उसी लक्ष्य के अनुसार अपनी पढाई करनी चाहिए. हाँ अपना लक्ष्य अपनी रूचि के अनुसार ही चुनें, क्योंकि जिस क्षेत्र में आपकी रुचि होती है उस काम को आप मन लगाकर अच्छी तरह से कर  पाते हैं और इसका परिणाम भी अच्छा होता है. अगर विद्यार्थी को अपना लक्ष्य ही पता नहीं होगा तो उसके भटकने की संभावनाएं अधिक होती हैं.
               
विद्यार्थियों को कैसे पढाई करनी चाहिए? /How should students study?

योजना बनाएं (Make Plan) – हम जानते हैं कि बिना योजना के किये गए कामों में गलतियों की गुंजाइश बनी रहती है. इसलिए विद्यार्थियों को भी अपनी पढाई अपने लक्ष्य के अनुसार ही करनी चाहिए. जिस परीक्षा में बैठने जा रहे हैं अपनी तैयारी भी उसी के अनुसार करें. अपना एक टाइम टेबल बनाएं और पाठ्यक्रम (Syllabus) के सभी विषयों को अपना पर्याप्त समय दें.

पढने का सही समय (Right Time to read) – विद्यार्थी को अपनी सुविधानुसार ही पढने का समय चुनना चाहिए. जिस समय आपका पढाई में मन लगता है, वही समय सबसे उचित होता है. पढाई में अगर मन नहीं लगेगा तो कोई भी समय उचित नहीं है


विद्यार्थियों को कैसे पढाई करनी चाहिए? /How should students study?
                  


कितनी देर पढाई करें (How long do you study) – यह बात अलग अलग विद्यार्थियों के हिसाब से अलग अलग तरह से लागू होती है. पढने के समय की कोई सीमा नहीं होती, कोई 4-5 घंटे पढता है तो कोई दिन-रात पढाई में ही लगा रहता है. यह विद्यार्थी पर निर्भर करता है कि कितनी पढाई की जाए. लेकिन जितना भी पढ़ें पूरे मन से पढ़ें और अपना टॉपिक पूरी तरह से समझें. विद्यार्थी को स्वयंपता होता है कि उसे कितना पढना चाहिए.

                             
विद्यार्थियों को कैसे पढाई करनी चाहिए?/ How should students study?

नियमित रूप से पढ़ें ( Study regularly)– अच्छे नम्बरों (marks) से पास होने के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को नियमित रूप से पढाई करनी जरुरी है. इस से यह फायदा होगा कि आपका syllbus समय से पूरा होगा और आपको रिविजन करने के लिए भी पर्याप्त समय मिल जायेगा. जो विद्यार्थी नियमित रूप से पढाई नहीं करते उनका समय से syllabus पूरा नहीं होता है और परीक्षा के समय अतिरिक्त भार आ जाता है,
सोशल मीडिया से बचें (Avoid social media) – आजकल हम देखते हैं कि विद्यार्थी सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय व्यतीत कर रहें हैं. जिस कारण वे अपना ध्यान पढाई में नहीं लगा पाते. यह उनके कैरियर के लिए घातक सिद्ध हो सकता है. इसलिए सोशल मीडिया पर अधिक समय देने से बचें.
           

विद्यार्थियों को कैसे पढाई करनी चाहिए? /How should students study?

स्वास्थ्य पर ध्यान दें (Focus on health)  – विद्यार्थी अपनी पढाई तभी अच्छे से कर पाता है जब उसका स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक हो. इसके लिए समय से खाना खाएं जिस से पढने के लिए उर्जा बनी रहे. विद्यार्थी को अपने दिमाग को आराम देने के लिए पर्याप्त नींद भी जरुर लेनी चाहिए. इस से यह होगा की आप अपनी पढाई में अच्छी तरह ध्यान लगा पाएंगे और पढ़े हुए विषय को अच्छी तरह समझ भी पाएंगे.

One thought on “विद्यार्थियों को कैसे पढाई करनी चाहिए? How should students study?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *