170 करोड़ लोगों पर मंडराया कोरोना का खतरा 170 million people in danger of corona

अरब 70 करोड़ लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा

‘लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रोपिकल मेडिसन’ ने एक अध्ययन में दावा किया है कि विश्व के लगभग 20 प्रतिशत लोगों को कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा है. ये वे लोग हैं जो पहले से ही किसी अन्य गंभीर बीमारी (को-मॉर्बिडिटीज) की चपेट में हैं. ‘लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रोपिकल मेडिसन’ के विशेषज्ञों ने डायबिटीज, फेफड़े की बीमारी, एड्स जैसी बीमारी से जूझ रहे लोगों के आंकड़े इकट्ठे किए. इन आंकड़ों को इकट्ठा  करने का उद्देश्य यह पता लगाना था कि कोरोना वायरस से कितने लोगों को गंभीर खतरा है.

170 करोड़ लोगों पर मंडराया कोरोना का खतरा 170 million people in danger of corona

इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का हर पांचवा इंसान किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है. जिनको कोरोना का खतरा एक सामान्य व्यक्ति से कई गुना ज्यादा है.हालाँकि इस शोध के आधार पर यह भी कहा गया कि ये लोग अगर covid19 की चपेट में आ जाते हैं तो इनमें covid19 के गंभीर लक्षण नहीं दिखाई देंगे. उनके अनुसार दुनिया के लगभग 35 करोड़ लोग संक्रमित होते हैं तो उनको हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरुरत होगी.
शोधकर्ता ‘एंड्रयू क्लार्क’ के अनुसार लॉकडाउन से बाहर आ रहे देशों में सरकारों की कोशिश है कि अधिक जोखिम वाले लोगों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाया जाए. उनको सरकारें सलाह दे रही हैं कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, इस शोध का फायदा सरकारों को यह होगा कि वैक्सीन आने पर सबसे पहले कौनसे मरीजों को दी जाए.
अब तक पूरी दुनिया में covid19 से 8,194,790 लोग संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 443,231 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा मौत अमेरिका में 118,702 लोगों की हुई है. जबकि भारत में 11441 लोग covid 19 की वजह से मर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *