नहीं रहे बॉलीवुड के ‘सूरमा भोपाली’

नहीं रहे बॉलीवुड के ‘सूरमा भोपाली’

वर्ष 2020 हम सभी के लिए ख़राब साबित हो रहा है. एक तरफ आज पूरा विश्व कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहा है, वही बॉलीवुड पर भी आए दिन संकट आ रहे हैं. पिछले कई हफ़्तों में सिनेमा जगत से बुरी ख़बरें लगातार आ रही हैं. इरफ़ान खान, ऋषि कपूर, वाजिद खान, सुशांत सिंह राजपूत, सरोज खान के बाद अब मशहूर अभिनेता जगदीप (सूरमा भोपाली) का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया.

नहीं रहे बॉलीवुड के ‘सूरमा भोपाली’

जगदीप हिंदी जाने-माने के अभिनेता थे. उन्होंने लगभग 400 फिल्मों में अभिनय किया. जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम ‘जगदीप’ रख लिया. जगदीप को बहुत सारे लोग ‘सूरमा भोपाली’ के नाम से ही जानते हैं. आपको बता दें कि ‘सूरमा भोपाली’ नाम का किरदार उन्होंने हिंदी सिनेमा की मशहूर फिल्म ‘शोले’ में अदा किया था और इस फिल्म के बाद ही जगदीप को कामयाबी हासिल हुई और उनकी पहचान बनी.

जगदीप का जन्म 1939 को मध्यप्रदेश के दतिया जिले में हुआ. उन्होंने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत ‘अफसाना’ फिल्म से बतौर बाल-कलाकार की. उन्होंने विमल रॉय की ‘दो बीघा जमीन’ में पहली बार हास्य कलाकार की भूमिका निभाई. उनकी आखिरी फिल्म ‘गली गली चोर है’ थी जो 2012 में आई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *